छत्तीसगढ़

साँई बाबा हॉस्पिटल ने की अनोखी पहल, बेटी का हुआ जन्म तो हॉस्पिटल प्रबंधन ने की पूजा

रायपुर – कहा जाता है “यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवताः” मतलब जहां स्त्रियों का आदर होता है वहां देवता निवास करते हैं। इसे चरितार्थ करते हुए आज राजधानी रायपुर स्थित साँई बाबा हॉस्पिटल (एस बी एच हॉस्पिटल) में बेटी के जन्म पर दुनिया में उसका स्वागत पूजा करके किया गया. बेटी के जन्म पर पूजा की परम्परा शुरू करने पर एसबीएच वूमेंस हॉस्पिटल की सराहना सभी लोग कर रहे हैं.

ग़ौरतलब है कि भारत में कन्या भ्रूण हत्या के मामले लगातार सामने आते रहते हैं. देश के कई हिस्सों में आज भी बेटी का जन्म एक अभिशाप की तरह माना जाता है. ऐसे में बेटी के जन्म को उत्सव के रूप में मनाने की अभिनव पहल एसबीएच आई वुमन एंड चाइल्ड हॉस्पिटल की ओर से की गई है.

कन्या भ्रूण हत्या रोकने और बेटी की महत्ता को बताने वाले इस पहल की शुरुआत आज नवरात्र के दौरान हॉस्पिटल में बेटी के जन्म पर की गई. समाज को संदेश देते हुए हॉस्पिटल प्रबंधन ने नवजात बेटी की पूजा सनातन विधि से की. इसके अलावा एसबीएच हॉस्पिटल में नवरात्र में उपवास करने वाली गर्भवती माताओं को निःशुल्क परामर्श भी दिया जा रहा है ताकि उपवास का असर गर्भस्थ शिशु पर न हो.

उल्लेखनीय है कि एसबीएच हॉस्पिटल में 80 फ़ीसदी से अधिक कर्मचारी महिलाएँ हैं. जो हॉस्पिटल में उचित सम्मान प्राप्त कर रही हैं. बताते चलें कि एसबीएच हॉस्पिटल के स्त्री रोग विभाग अपने उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा व देखभाल के लिए छत्तीसगढ़ में सुविख्यात है।

डॉ. स्वाति महोबिया सहित स्त्री रोग विशेषज्ञों की टीम महिलाओं की जाँच एवं प्रसूति हेतु सदैव उपलब्ध हैं। यहाँ महिलाओं की समस्याओं और निःसंतानता के उपचार हेतु सुविधाएँ व समाधान उपलब्ध हैं। एस बी एच अस्पताल में आईवीएफ एक्सपर्ट की उपस्थिति निःसंतान दंपतियों को चिकित्सा सहायता के साथ-साथ भावनात्मक समर्थन भी प्रदान करती है।
वहीं साईं बाबा वुमन एंड चाइल्ड हॉस्पिटल को किशोरावस्था से लेकर रजोनिवृत्ति तक महिलाओं के उपचार व देखभाल हेतु समर्पित और डिज़ाइन किया हुआ अस्पताल है। उपरोक्त सुविधाओं के साथ एसबीएच हॉस्पिटल में त्वचा रोग और कॉस्मेटिक्स विभाग को भी शामिल किया गया है। कॉस्मेटिक चिकित्सा विभाग में लेज़र द्वारा त्वचा का उपचार किया जाता है साथ ही एंटी एजिंग उपचार, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं के लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ की सेवाएँ उपलब्ध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button