छत्तीसगढ़

CG NEWS : जिला निर्माण के बाद पहली बार होगा चुनाव, शांतिपूर्ण मतदान के लिए अफसरों को दिए निर्देश

खैरागढ़ –  जिला निर्माण के बाद पहले विधानसभा चुनाव के लिए शहर के पिपरिया स्थित वेयर हाऊस को तैयार कर लिया गया। चुनाव के लिए इस बार इसी वेयर हाऊस से मतदान दलाें की रवानगी होगी। मतदान के बाद दलों की वापसी और खैरागढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना भी यही होगी। वेयर हाऊस को मतदान दलों की रवानगी और मतगणना के लिए तैयार करने का कार्य माह भर से जारी था। मतगणना के पूर्व मतदान दलों की रवानगी के लिए यहां निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर आवश्यक व्यवस्था बनाई गई है।

जिले में डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 97 मतदान दलों को यही से मतदान सामग्री के साथ रवाना किया जाएगा। मतदान के बाद उक्त दलों की वापसी भी यही होगी। दूसरे दिन सुरक्षा व्यवस्था के साथ डोंगरगढ़ विधानसभा की मतपेटियों को राजनांदगांव शिफ्ट किया जाएगा। 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के दौरान डोगरगढ़ विधानसभा के 97 बूथाें की मतगणना राजनांदगांव मे एक साथ होगी। खैरागढ़ विधानसभा की मतगणना स्थानीय स्तर पर वेयर हाऊस में होगी। जिला निर्माण के बाद यह पहला अवसर होगा।

1904 कर्मियों की लगेगी ड्यूटी

विधानसभा चुनाव में इस बार 1904 मतदान कर्मी चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। खैरागढ़ विधानसभा के 283 मतदान केन्द्रों में 1132 मतदान अधिकारी कर्मचारी मतदान प्रक्रिया पूरी कराएंगे। जबकि डोंगरगढ़ विधानसभा में आने वाले 97 मतदान केंद्रों में 388 मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा चार सौ सुरक्षा कर्मियों को भी मतदान दलों के साथ तैनात किया जाएगा।

 

मतदान दलों में लगभग 380 अधिकारी-कर्मचारी रिजर्व दल के रूप मे तैनात किए जाएंगे। विधानसभा चुनाव की तैयारियों सहित निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने 250 से अधिक अधिकारी कर्मचारी लगातार निर्वाचन कार्य मे डटे हुए हैं। जिले भर की 380 मतदान केंद्रों के लिए कुल 39 सेक्टर अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे। खैरागढ़ विस के लिए 31 और डोंगरगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्रों के लिए 8 अधिकारी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button