छत्तीसगढ़

किसी को भी पर्सनल इनफार्मेशन देने से बचें, हो रहा ये स्कैम, जानिए डिटेल में…

बिलासपुर।  बढ़ते इंटरनेट और डिजिटल पेमेंट कनेक्शन के साथ ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है। बिलासपुर में ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही जिले में आए दिन ऑनलाइन ठगी के मामले में भी देखने को मिल रहे हैं।

आजकल साइबर ठगी का न्यू ट्रेंड दिख रहा है जिसे कॉल फॉरवार्डिंग स्कैम भी कहा जाता है। ऐसा ही मामला बिलासपुर राजकिशोर नगर के रहने वाले किशोर कश्यप के साथ देखने को मिला। लेकिन जागरुकता के चलते वह इसका शिकार होने से बच गए। किशोर ने बताया कि उन्हें ऑनलाइन प्रोडक्ट मंगाया था।
कुछ दिनों के बाद उनके फोन पर डिलीवरी कंपनी से फोन आया जिसने उनसे कहा कि डिलीवरी एजेंट आपको कॉल करने की कोशिश कर रहा है लेकिन आपका कॉल नहीं लग रहा है। इसके बाद ठगों ने उन्हें एक नंबर भेजते हुए कहा कि यह नंबर डिलीवरी एजेंट का है इस पर कॉल करने से पहले स्टार 401 स्टार डायल कर लें इसके बाद आपकी कॉल कनेक्ट हो पाएगी। जैसे ही ठग ने विशेष कोड लगाने की बात कही वैसे ही किशोर ने कॉल कट कर दिया।
साइबर ठग विदेश से गिफ्ट आया है, मैट्रोमोनियल साइट्स, ऑनलाइन नौकरी और सीम, आधार अपडेट आदि जैसे पैतरों का इस्तेमाल कर शहर व्वासियो को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसी बीच अब नया ठगी का तरीका देखने को मिल रहा है। जिसमें साइबर ठग आपको नंबर भेज कर उसके सामने विशेष कोड लगा कर कॉल करने को कहते हैं। कोड लगा कर ठगों द्वारा बताए गए नंबर पर कॉल करते ही आपके फोन का काल और मैसेज डाइवर्ट हो जाता है जिसके बाद ठग आपके नंबर पर ओटीपी भेज कर आपका अकाउंट खली कर देते हैं।
बचाव के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी

साइबर एक्सपर्ट तरुणधर दीवान कहते हैं कि साइबर ठगी के इस तरीके से सावधान रहें और किसी को भी ओटीपी देने से बचें। कोई पार्सल लेकर आए भी तो उसे लेने से इनकार कर दें और आगे किसी भी तरह की निजी जानकारी ना दें। कभी लोग बैंक कर्मचारी तो कभी एसएचओ बनकर भी लोगों को फोन करते हैं और किसी ना किसी बहाने से पैसे लूटने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कॉल में किसी को भी निजी जानकारी देने से बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button